आईजीआरएस में हुईं शिकायत को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक

0
6

औरैया. जनरद के जिला अधिकारी जयप्रकाश सगर ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों, निर्माण कार्यों एवं आईजीआरएस पोर्टल पर लंबित संदर्भों के संबंध में समीक्षा बैठक की। उन्होंने जनपद में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में सभी सम्बंधित अधिकारियों से विकास कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि भारत सरकार की ओर से चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण किया जाए एवं अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों को चेतावनी दी जाए। यदि वे चेतावनी देने के बाद भी अनुपस्थित रहते हैं तो उन्हें विरुद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि दिलाई जाए। अस्पतालों में दवाओं की कमी न होने दी जाए यदि किसी अस्पताल मे दवाई की कमी है तो उसे तत्काल पूरा किया जाए।

बीएसए को निर्देश दिए गए कि उन प्राथमिक विद्यालयों जिनमें बाउंड्री नहीं है उन्हें चिन्हित कर डीपीआरओ के माध्यम से गेट सहित बाउंड्री वाल का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए की छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत जिन विद्यालयों से इस योजना में लापरवाही बरती जा रही है ऐसे विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराएं ऐसे विद्यालयों कि मानता को रद्द कराया जाएगा।

जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सभी राशन कार्डों में सम्बंधित परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड लिंक करवाए जिससे उन्हें बिना किसी कठिनाई के राशन मिल सके साथ ही कोई दूसरा व्यक्ति उनकी जगह राशन न ले पाए। जर्जर तारों के सम्बन्ध मे मिलने वाली शिकायत को लेकर उन्होंने विद्युत् विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि वह सभी जर्जर तारों को बदलवाए।

डीपीआरओ को निर्देश दिए गए कि भारत स्वच्छता मिशन के अंतर्गत बनाए जा रहे शौचालयों की गुणवत्ता से किसी प्रकार की समझौता ना किया जाए। शौचालयों का निर्माण उत्तम गुणवत्ता के अनुसार कराया जाए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन आंगनवाड़ी केंद्रों पर वजन करने वाली मशीनें खराब है उन आंगनवाड़ी केंद्रों को चिन्हित करते हुए वहां पर तत्काल मशीन खरीदी जाए जिससे बच्चों का वजन नियमित तरीके से हो सके।

उन्होंने सिंचाई विभाग के एक्सईएन को निर्देश दिए मनरेगा मजदूरों की सहायता से सभी नहरों में साफ़-सफ़ाई कराई जाए एवं माईनरो में आने वाली समस्याओं को भी ठीक कराया जाए। उन्होंने आईजीआरएस पोर्टल पर आने वाली शिकायतों के संबंध में सभी जिला स्तरीय सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह 3 दिन के अंदर सभी शिकायतों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। फसल ऋण मोचन से संबंधित आने वाली शिकायतों को एलडीएम और उपनिदेशक कृषि मिलकर निस्तारित करेंगे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी एवं सभी जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहे।