जब ओलंपिक सेरेमनी से बाहर किए गए ‘ट्रंप’ और ‘किम’

0
13

दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में इस साल के विंटर ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई है. शुक्रवार को उद्घाटन समारोह में दिलचस्प वाकया हुआ, जब ‘डोनाल्ड ट्रंप’ और ‘किम जोंग उन’ को स्टेडियम से बाहर कर दिया गया.

दरअसल, विंटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान दो प्रशंसक अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के गेटअप (भेष) में वहां पहुंचे थे. उन्हें देखते ही दर्शक शोर मचाने लगे. ऐसे में सिक्योरिटी स्टाफ को दोनों को बाहर भेजना पड़ा.

किम जोंग उन के भेष में स्टेडियम पहुंचे प्रशंसक ने कहा, “हम दोनों (ट्रंप के भेष में दूसरा शख्स) एक साथ अच्छे लग रहे थे. हम सभी को चौंकाना चाहते थे कि विश्व शांति के लिए कैसे दोनों नेता एक हो सकते हैं? लेकिन, हमें सिक्योरिटी गार्ड्स ने बाहर निकाल दिया. जो दुखद और अनुचित है.”

शुक्रवार को विंटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच एकता का संकेत मिला. इन खेलों में किम जोंग उन ने प्रतिनिधिमंडल के साथ अपनी बहन किम यो-जोंग और राष्ट्राध्यक्ष किम योंग-नम को दक्षिण कोरिया भेजा.

दोनों देशों के एथलीट झंडा लेकर एरीना में पहुंचे. इस दौरान अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और किम जोंग उन की बहन यो-जोंग वीआईपी बॉक्स में मौजूद थीं.

बता दें कि हाल ही में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव था. दक्षिण कोरिया के समर्थन में उतरे अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई. दोनों देशों ने एक-दूसरे को परमाणु बम से हमले की धमकी भी दी.

फिर बाद में विंटर ओलंपिक खेल नज़दीक आने लगे, तो किम जोंग उन के रवैये में भी नरमी आई. उन्होंने इन खेलों में हिस्सा लेने के इरादे से दक्षिण कोरिया के बातचीत का प्रस्ताव रखा. अब दोनों देश विंटर ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं.